Skip to main content

12th science के बाद क्या करें। 12th science ke baad kya kare। theajadvisor

12th science के बाद क्या करें?

Welcome to today gk. दोस्तों, आपने 12th science/biology से पास तो कर ली होगी और अब आप सोच रहे होंगे की मुझे B.sc करनी चाहिए या  एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए और अगर एंट्रेंस एग्जाम की करनी चाहिए तो साइंस और बायोलॉजी के स्टूडेंट्स कौन-कौन सी एग्जाम दे सकते हैं। आज हम इसी टॉपिक के ऊपर बात करने वाले हैं कि जो स्टूडेंट्स 12th में science/biology से थे उनके लिए आगे क्या-क्या कैरियर ऑप्शन हो सकते हैं।
Credit - google

PCM वाले स्टूडेंट्स 12th बाद क्या करें?

1. engineering- अगर आपको इंजीनियरिंग करनी है तो आपको पहले अच्छी सी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहिए अच्छी कॉलेज आपको तभी मिलेगी जब आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करते हैं। अच्छी इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको jee IIT का एग्जाम क्लियर करना पड़ेगा। अगर आप यह एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो आपको IIT अप्रूव्ड कॉलेजेस में ऐडमिशन दिया जाएगा। आईआईटी के लिए कई टॉप college है जिनमें - आईआईटी मद्रास, आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी खड़कपुर और भी बहुत सारी बेस्ट आईआईटी कॉलेजेस है, जिनमें आपको एडमिशन लेने के लिए IIT एग्जाम क्लियर करना पड़ेगा। IIT eligibility - 12th pass.

इसमें आपको B.tech और B.E का कोर्स करवाया जाता है जो कि 4 साल का होता है इन कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आप M.tech या M.E कर सकते हैं, जो कि 2 साल का कोर्स होता है।
इंजीनियरिंग में भी अलग अलग कैटेगरी होती है जिनमें कुछ पॉपुलर है जैसे mechanical, electric, civil, chemical और भी लगभग 25 तरह की कैटेगरी हैं।

कई लोग हैं जो अफवाहे फैला रहे है कि इंजीनियरिंग में स्कोप नहीं है अगर आप दिमाग लगा के पढ़ाई करते हैं तो आपका प्लेसमेंट 100% होगा। इंजीनियरिंग करने से पहले एक बार जरूर इंक्वायरी करें की जिस कॉलेज से आप इंजीनियरिंग कर रहे हैं उस कॉलेज में प्लेसमेंट होता है या नहीं?

2. B.sc - अगर आप 12th के बाद भी B.sc करना चाहते हैं तो यह 3 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है। इसमें भी आपको अलग-अलग फील्ड्स मिलती है। बीएससी करने का फायदा है कि अगर आपने अच्छा स्कोर किया है तो आपको हर साल 1 लाख के समथिंग स्कॉलरशिप मिलेगी। स्कॉलरशिप के बारे मे दूसरी पोस्ट में बताऊंगा। डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप गवरमेंट एग्जाम्स के लिए फॉर्म fill कर सकते है।

3. B.ca - यह कोर्स भी 3 साल का होता है अगर आप यह कोर्स करते हैं तो आपको M.ca करना ही पड़ेगा। यदि आप सोचते हैं कि B.ca करके आप एक अच्छी पैकेज वाली नौकरी लग जाएंगे तो ऐसा संभव नहीं है। यदि आपको अच्छी पैकेज वाली जॉब चाहिए तो आपको m.ca करना ही पड़ेगा। B.ca करने के बाद आप एग्जाम्स की तैयारी कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको सॉफ्टवेयर डेवलपिंग सिखाया जाता है जो कि, आज के समय में बहुत ही डिमांडिंग है।

PCM में और भी बहुत सारे कोर्सेज है जिनके बारे में कुछ ही दिनों में सेपरेट पोस्ट लिखूंगा। इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

PCB वाले स्टूडेंट्स 12th बाद क्या करें?

PCB में जो सबसे फेमस कोर्स है वह है एमबीबीएस (MBBS). तो चलिए जानते हैं की एमबीबीएस कॉलेज में ऐडमिशन लेने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा।

1.MBBS - एक अच्छी एमबीबीएस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आप को NEET की एग्जाम क्लियर करनी पड़ेगी। अगर आप इस एग्जाम में अच्छा स्कोर करते हैं तो आपका एडमिशन इंडिया की टॉप 10 कॉलेजेस में हो सकता है।
MBBS 4+1.5 साल का होता है जिसमें आपको ट्रेनिंग दी जाती है।

2. B.D.S - बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी, इसमें भी लगभग आपका 4 ईयर स्टडी रहेगा। यह MBBS से थोड़ा सा easy रहता है, लेकिन पढ़ना तो इसमें भी पड़ेगा। अगर आप यह सोच रहे हैं कि डेंटिस्ट तो दिन भर खाली ही बैठे रहते हैं, तो आप गलत सोच रहे हैं। डेंटिस्ट ही सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं।

3. B. Pharmacy - यह भी 4 साल का होता है। B.pharma करने के बाद आप M.pharma कर सकते हैं। pharmacy में आप मेडिकल खोल सकते हैं। इसमें आपको 1 डिग्री दी जाती है जिससे आप अपनी दवाइयों की फैक्ट्री लगा सकते हैं। फार्मेसी से रिलेटेड बहुत सारी गवर्नमेंट जॉब भी आती है। future में फार्मेसी का बहुत सारा स्कोप है।

अगर आप इनमे से कोई सा भी कोर्स नहीं करना चाहते तो आप arts और commerce वाले कोर्स भी कर सकते है।
अगर आप education से related कोई भी इनफार्मेशन लेना चाहते है तो आप नीचे कमेंट जरूर करें और today gk को subscribe जरूर करें।

    

Comments

Post a comment

Popular posts from this blog

अक्टूबर करंट अफेयर्स - October monthly current affairs in Hindi

current affairs of indiatoday gk में आपका बहुत - बहुत स्वागत है। current affairs of india इस प्रकार है।
अगर आप today gk के last 6 months current affairs पढ़ लेते है तो आपको 70-80% current affairs इन्ही में से मिलेंगे।
Monthly current affairs in hindiहाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने मोबाइल हॉस्पिटल का उद्धाटन किया है ?
a. महाराष्ट्र
b. हरियाणा
c. उत्तर प्रदेश
d. इनमें से कोई नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बनारस में एक मोबाइल अस्पताल, श्री काशी विश्वनाथ आरोग्य मंदिर का उद्घाटन किया।

हाल ही में जलवायु परिवर्तन पर IPCC की बैठक कहाँ शुरू हुयी है ?
a. नई दिल्ली
b. देहरादून
c. जयपुर
d. इनमें से कोई नहीं

भारत 30 सितंबर से 4 अक्टूबर 2019 तक नई दिल्ली में इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC) कार्य समूह III छठी आकलन रिपोर्ट की दूसरी लीड लेखक बैठक की मेजबानी कर रहा है।

हाल ही में विश्व चैम्पियनशिप 2019 में हेप्टथलॉन में कैटरीन जॉनसन ने कौनसा पदक जीता है ?
a. रजत
b. स्वर्ण
c. कांस्य
d. इनमें से कोई नहीं

हाल ही में IAAF वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 100 मीटर दौड़ में किसने स्वर्ण पदक जीता है ?

20 August Kbc questions in hindi || Kbc episode 02 questions in hindi

Today gk में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों आप सभी को जिस शो का बड़ी बेसब्री से इंतजार था वह शो (kaun banega crorepati) आ चुका है और शायद आप इस शो को बहुत पसंद करते हैं इसीलिए आप इसमें पूछे गए सवाल जानना चाहते है। आज की इस पॉस्ट में आपको kbc questions in hindi में मिलेंगे।
Kbc question in hindiQ. इनमें से कौनसी सेलेब्रिटी जोड़ी का विवाह सबसे बाद में
हुआ?
A. अनुष्का, विराट
B. प्रियंका, निक
C. सोनम,आनंद
D. दीपिका,रणवीर

Q. इस भारतीय खिलाड़ी को पहचाने
A. ललिता बाबर
B. दूती चंद
C. सुधा सिंह
D. हिमा दास

Q. मार्च 2019 में, भारत ने "मिशन शक्ति" की सफलता की घोषणा की, जो इसे इनमें से किस वस्तु को नष्ट करने की क्षमता देती है? A. पनडुब्बी B. विमानवाहक पोत C. सतह से हवा में मार करने वाली प्रक्षेपास्त्र D. उपग्रह
Q. फ़िल्म दुनिया की इनमें से किस शख़्सियत ने ऑस्कर अवॉर्ड नहीं जीता है? A. रेसूल पुकुट्टी B. ए आर रहमान C. गुलज़ार D. बॉम्बे जयश्री
Q. बॉम्बे का गोवालिया टैंक मैदान, 1942 के किस प्रमुख स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुवात का केंद्र था? A. भारत छोड़ो आन्दोलन B. ख़िलाफ़त आन्दोलन C. असहयोग आन्दोलन D…